करियर को लेकर है कन्फ्यूजन तो जरूर पढ़ें

सवाल: एमकॉम कर चुकी हूं। कृपया मेरे लिए किसी उपयुक्त कोर्स या जॉब के बारे में बताएं? शुचि त्यागी, दिल्ली

जवाब: आप बीएड कर टीचिंग में करियर बनाने के बारे में सोच सकती हैं। अगर अकाउंटिंग से संबंधित किसी सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग लें तो किसी कंपनी या सरकारी विभाग के अकाउंट्स सेक्शन में जॉब के मौके मिल सकते हैं।

सवाल: मेरी बहन ने बीए (ऑनर्स) इकनॉमिक्स कोर्स कंप्लीट किया है। अब उसे आगे क्या करना चाहिए? ज्योति ठाकुर, दिल्ली

जवाब: एमए (इकनॉमिक्स) या कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की तैयारी करना अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

सवाल: मेरी बेटी मैथ्स के साथ कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं कर रही है। कृपया बताएं कि उसके लिए कौन-कौन से कोर्स अच्छे हो सकते हैं?

बृज बाला खन्ना, दिल्ली

जवाब: डीयू में उपलब्ध बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज, बैचलर ऑफ फाइनैंशल ऐंड बिजनेस अनैलिसिस, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज कोर्स के बारे में विचार कर सकते हैं। इसके अलावा चार्टर्ड अकाउंटेंसी, कंपनी सेक्रटरीशिप जैसे कोर्स भी अच्छे विकल्प हो सकते हैं। यही नहीं कई अन्य संस्थानों में बीबीए कोर्स भी संचालित किये जाते हैं।

सवाल: मैं बीकॉम कर रही हूं और बैंकिंग के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना है। यह कैसे मुमकिन है?

वैशाली शर्मा, दिल्ली

जवाब: बैंकिंग जॉब्स से संबंधित चयन परीक्षाओं का आयोजन इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (आईबीपीएस) द्वारा किया जाता है। अच्छा रहेगा कि कि इसकी वेबसाइट www.ibps.in से इन एग्जाम्स के बारे में समय रहते जानकारियां हासिल करें और फिर तैयारी शुरू करें। चाहें तो बैंकिंग एग्जाम्स की कोचिंग देने वाले संस्थानों की भी मदद ली जा सकती है। यहां के अनुभवी टीचर्स से इस तरह के एग्जाम्स में सफल होने के व्यावहारिक टिप्स हासिल हो जाते हैं। इससे आगे की तैयारी आसान हो जाती है।

सवाल: आर्किटेक्ट बनने के लिए 11वीं में कौन से सब्जेक्ट लेने चाहिए?

पालकी, फरीदाबाद

जवाब: साइंस विद मैथ्स तथा इंजिनियरिंग ड्राइंग की पढ़ाई आर्किटेक्ट सम्बंधित कोर्स के लिए काफी उपयोगी हो सकती है।

सवाल: 11वीं में मुझे कॉमर्स के साथ मैथ्स लेना चाहिए या नहीं?

नीरज, नई दिल्ली

जवाब: कई कॉलेजों में बिना मैथ्स की बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट्स को बीकॉम (ऑनर्स) में एडमिशन नहीं दिया जाता है। बेहतर होगा कि मैथ्स के साथ ही कॉमर्स की पढ़ाई करें।

सवाल: मेरी बेटी जर्नलिजम का कोर्स करना चाहती है। कृपया बताएं कि 11वीं में उसे कौन से सब्जेक्ट चुनना चाहिए?

सुरमीत, दिल्ली

जवाब: ह्यूमेनिटीज ग्रुप पर आधारित सब्जेक्ट्स, जिनमें अंग्रेजी / हिंदी भाषा भी शामिल हों 11वीं में ले सकती हैं।

सवाल: इग्नू से एमए (हिंदी) कर रही हूं। इसके बाद पीजी डिप्लोमा (मास कम्यूनिकेशन) करना चाहती हूं। यह कोर्स कहां से संभव है?

पूजा सैनी, दिल्ली

जवाब: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन, (नई दिल्ली) जनसंचार सम्बंधित प्रशिक्षण देने का शीर्ष सरकारी संस्थान है। इसके अतिरिक्त देश की कई अन्य यूनिवर्सिटीज से एमए (मास कम्यूनिकेशन) का कोर्स किया जा सकता है।

सवाल: ग्रैजुएशन कर रही हूं । साथ में जॉब करना चाहती हूं। इस बारे में सलाह दें। वर्षा यादव, दिल्ली

जवाब: अगर आप ग्रैजुएशन, रेग्युलर कोर्स के तौर पर कर रही हैं तो जॉब करना मुश्किल होगा। पत्राचार या ओपन यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन का कोर्स है तो जॉब के बारे में विचार किया जा सकता है।

नोट: पढ़ाई या करियर के बारे में आपका कोई सवाल है/ अंग्रेजी या हिंदी में educationnbt@gmail.com पर मेल करें। आपके सवालों के जवाब हमारे एक्सपर्ट देंगे। सवाल के साथ अपने शहर का नाम अवश्य लिखें।

Top