Rajasthan School Reopening 2020: राजस्थान में अब 30 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्थान

Rajasthan School Reopening 2020: राजस्थान सरकार ने राज्य में स्कूलों, कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों को अब 30 नवंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया है। इस संबंध में राज्य के गृह विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है। जिसके अनुसार, प्रदेश भर में सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थानों की नियमित कक्षाओं का संचालन अब 30 नवंबर तक बंद रखा जाएगा। इससे पूर्व राजस्थान सरकार ने राज्य में सभी शिक्षण संस्थानों को 16 नवंबर तक बंद रखने का आदेश जारी किया था। अब राज्य सरकार ने अपने पिछले आदेश को 30 नवंबर तक जारी रखने का फैसला किया है।

जानकारी के अनुसार, राजस्थान में नवंबर के दूसरे सप्ताह में ठंड बढ़ने के साथ ही कोविड पॉजिटिव मरीजों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी होने लगी है। राज्य की राजधानी जयपुर में महज सात दिनों में ही 3,311 मामले सामने आए हैं। इनमें सिर्फ 16 नवंबर को, यानी एक ही दिन में 538 नए मामले आए। इसे देखते हुए ही राज्य में शिक्षण संस्थानों को 30 नवंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व चिकित्सा मंत्री डा. रघु शर्मा ने सभी नागरिकों से फेस मास्क लगाने की अपील करते हुए नवंबर में संक्रमण की दूसरी लहर आने की संभावना व्यक्त की थी।

 

बता दें कि स्कूल-कॉलेजों को बंद रखे जाने के संबंध में पिछले आदेश जारी करने के पूर्व राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने निवास पर एक समीक्षा बैठक की थी। इस दौरान राज्य में कोविड-19 महामारी की स्थिति, 'नो मास्क-नो एंट्री' और 'शुद्ध के लिए युद्ध' अभियान की समीक्षा की गई। इस समीक्षा बैठक में सभी शिक्षण संस्थानों को भी 16 नवंबर तक बंद रखे जाने का निर्णय लिया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा था कि महामारी के इस प्रकोप के दौर में राज्य के लोगों के जीवन की रक्षा ही सरकार के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण विषय है। उन्होंने कहा था कि जर्मनी, यूके, फ्रांस, इटली, स्पेन जैसे विकसित देशों में महामारी की दूसरी लहर शुरू हो गई है। कई देशों को तो फिर से लॉकडाउन लगाने पर मजबूर होना पड़ा है। हमारे यहां भी ऐसी स्थिति न हो जाए, इसे देखते हुए हम सभी को पूरी तरह से सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

 

Top